आपके फसलों पर हमला कर सकता है टिड्डी दल, बचाव के लिए इस विभाग ने दी ये खास सलाह!

न्यूज अड्डा डेस्क

Reported By: न्यूज अड्डा डेस्क
Published on: May 26, 2020 | 2:12 PM
953 लोगों ने इस खबर को पढ़ा.

कोरोना वायरस से फैली महामारी के बीच फसलों पर भी संकट गहरा सकता है। आशंका है कि राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में फसलों को बर्बाद कर चुका टिड्डी दल गोरखपुर में भी फसलों पर हमला कर दे। हालांकि अभी यह गोरखपुर से सैकड़ों किलोमीटर दूर झांसी के आसपास है। कृषि विभाग की ओर से इसके लिए एडवाइजरी जारी करने की तैयारी है।

जिला उद्यान अधिकारी बलजीत सिंह ने बताया कि टिड्डी दल 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ते हुए एक बार में 100 से 150 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। ये जहां रुकते हैं, वहां की पूरी फसल चट कर जाते हैं।

अपने वजन से भी ज्यादा खा सकते हैं। हरी पत्ती, फूल, बीज सभी को नष्ट कर देते हैं। टिड्डी दल के गोरखपुर में धावा बोलने पर अभी खेतों में लगी मक्का, मूंग समेत अन्य फसलों के अलावा आम, जामुन आदि को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है।
बचाव के लिए कर सकते हैं फसलों पर छिड़काव

जिला पौध संरक्षण अधिकारी संजय यादव ने बताया कि टिड्डी दल से फसलों, फलों आदि को बचाने के लिए क्लोरपाइरीफास, लेमडासाइहैलोथिन, मैलाथियान, फेनाइट्रोथियान, डेल्टामेथ्रीन, फिप्रोनिलया या मेटाराइजियम का छिड़काव किया जा सकता है। टिड्डी दल इस समय राजस्थान से सटे उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में फैला हुआ है।

इनके फिलहाल गोरखपुर पहुंचने की संभावना नहीं दिख रही है। फिर भी एहतियात के तौर किसानों को जल्द ही एडवाइजरी जारी की जाएगी।

Topics: अड्डा ब्रेकिंग ब्रेकिंग न्यूज़

...

© All Rights Reserved by News Addaa 2020