हाटा: डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दे मांगी संतान की लंबी उम्र

हाटा/कुशीनगर | स्थानीय तहसील क्षेत्र के विभिन्न तालाबों व पोखरों व नगर के काशी विश्वनाथ मंदिर छठ घाट व बाघनाथ तथा खाकी बाबा कुटी स्थित छठ घाट पर सूर्यदेव के आराधना का महापर्व सूर्य षष्ठी (छठ) शुक्रवार को श्रद्धा के साथ मनाया गया। व्रती महिलाओं ने अस्ताचल सूर्य का अ‌र्घ्य देकर पुत्रों के लंबी उम्र की कामना की।ढाढा स्थित पोखरे पर बने छठ घाट पर अ‌र्ध्य देने के लिए सैकड़ों महिलाओं का हुजूम उमड़ा। हाटा के काशी विश्वनाथ मंदिर छठ घाट पर अ‌र्घ्य देने के बाद पानी में प्रवाहित किए दीपों का विहंगम दृश्य देखते ही बना।
शुक्रवार को दोपहर बाद से ही नगर से लेकर ग्रामीण इलाके के श्रद्धालु सिर पर पूजा सामग्री लेकर नदी की तरफ चल पड़े। शाम होते-होते हजारों श्रद्धालु इकट्ठा हुए। छठ मईया का गीत गाता महिलाओं का समूह मनोहारी छटा बिखेर रहा था। आलम यह था कि तट पर तिल रखने तक की जगह नहीं बची। महिलाएं वेदी पूजन के बाद नदी में सामने खड़ी होकर सूर्यदेव के डूबने का इंतजार करने लगी। अ‌र्घ्य के बाद महिलाएं अपने घर लौटीं।
आदि क्षेत्रों से भी छठ मनाया गया।

नपाध्यक्ष ने घाट पर सभी को वितरित किया मास्क

कोविड 19 को लेकर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत नपाध्यक्ष मोहन वर्मा ने नपा कर्मियों के सहयोग से छठ घाट पर आए सभी माताओं बहनों को मास्क वितरित किया।साथ ही भीड़ न लगाने की अपील किया।

सांसद व विधायक ने छठ घाट पहुंच की गंगा आरती

सांसद विजय कुमार दूबे व विधायक पवन केडिया नपाध्यक्ष मोहन वर्मा एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी ने काशी विश्वनाथ मंदिर छठ घाट पर पहुंचे जहां पं अवध किशोर मणि ने विधिवत पूजन कराया।व सभी ने गंगा आरती किया।इस दौरान उदयभान कुशवाहा,बबलू जायसवाल, मोहन पांडेय,मनीष रुंगटा,सोमेश चतुर्वेदी,राम अशीष गुप्ता, अमरनाथ यादव, रजनीश बर्नवाल, अर्जुन गुप्ता पंकज भारद्वाज, गोविन्द खरवार,टीपू खां, दानिश खान,सिद्धी पांडेय, सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हाटा कोतवाली प्रभारी निरीक्षक जय प्रकाश पाठक ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। प्रभारी निरीक्षक जय प्रकाश पाठक ने कोतवाली क्षेत्र के सभी छठ घाट की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी। नगर में कस्बा चौकी इंचार्ज राजीव कुमार सिंह एस आई विनोद कुमार सिंह नगर से घाट की तरफ जाने वाले सभी मार्गो पर जगह-जगह सुरक्षा की कमान संभाले हुए थे।

Ved Prakash Mishra

रिपोर्ट: हाटा, कुशीनगर उत्तर प्रदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here