क्रिस्टियानो रोनाल्डो के चंद सेकेंड के वीडियो से Coca Cola को लगा 29 हजार करोड़ का झटका, कंपनी के शेयर हुए धड़ाम, जानें क्या है पूरा मामला

फुटबॉल जगत में पिछले करीब डेढ़ दशक से अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर कई रिकॉर्ड तबाह करने वाले पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने फिलहाल एक बड़ी कंपनी को बड़ा झटका दिया है. यूरोप में इन दिनों यूरो कप 2020 (UEFA Euro 2020) टूर्नामेंट खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में ही पुर्तगाल के कप्तान ने सबसे ज्यादा बार यूरो कप में खेलने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. लेकिन इससे पहले कि रोनाल्डो ये रिकॉर्ड तोड़ते, उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कोका-कोला (Coca-Cola) को अपने एक छोटे से काम से ही अरबों का झटका दे दिया. नहीं, रोनाल्डो ने न तो कोई डील तोड़ी और न ही कंपनी को कोई धोखा दिया, बल्कि रोनाल्डो ने तो सिर्फ कोका-कोला की दो बोतलों को खुद से 2-3 फीट दूर खिसकाकर ही ये तूफान खड़ा कर दिया.

यूरो कप में मंगलवार 15 जून को हंगरी के खिलाफ ग्रुप एफ में पुर्तगाल के पहले मैच से एक दिन पहले सोमवार को पुर्तगाल के कप्तान क्रस्टियानो रोनाल्डो ने बुडापेस्ट के स्टेडियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. रोनाल्डो जैसे ही प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आए, उन्होंने कुर्सी पर बैठते ही सबसे पहले सामने टेबल पर रखी सॉफ्ट ड्रिंक कोका-कोला की दो बोतलों को हटा दिया. रोनाल्डो ने इन्हें हटाकर खुद से दूर रखा और फिर अपने साथ लाए पानी की बोतल को टेबल पर रखा

कोका-कोला का शेयर गिरा, 4 बिलियन का नुकसान

दुनिया के सबसे फिट एथलीट में से एक रोनाल्डो ने अपने इस छोटे से ही काम से इशारा कर दिया कि वह इस तरह की सॉफ्ट ड्रिंक का समर्थन नहीं करते, क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होतीं. जाहिर तौर पर, बतौर एथलीट, दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड रोनाल्डो के इस छोटे से काम ने ही कंपनी के खिलाफ कुछ माहौल स्टॉक मार्केट में बना दिया और इसका असर कंपनी की कीमत पर पड़ा. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को जब यूरोप में 3 बजे के करीब स्टॉक मार्केट खुला, तो उस वक्त कोका-कोला के एक शेयर की कीमत 56.10 अमेरिकी डॉलर थी.

इसके करीब आधे घंटे के बाद जैसे ही रोनाल्डो का वीडियो वायरल हुआ, तो कंपनी के शेयर लुढ़क गए. कुछ ही देर में कोका-कोला का शेयर लुढ़ककर 55.22 डॉलर तक आ गया. कंपनी के शेयर की कीमत में 1.6 फीसदी की गिरावट आई और इससे कोका-कोला की कीमत में करीब 4 बिलियन डॉलर यानी 293.43 करोड़ रुपये की कमी आ गई. कंपनी की कुल कीमत 242 बिलियन डॉलर से गिरकर 238 बिलियन डॉलर पर आ गई.