India’s T20 World Cup Squad: टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान हो गया है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का चयन किया गया है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में 23 खिलाड़ियों को चुना गया है.
भले ही कप्तान विराट कोहली को टीम इंडिया को टेस्ट मैच की बड़ी सीरीज जिताने की आदत सी पड़ चुकी हो. लेकिन, T20 वर्ल्ड कप में कप्तानी करने का ये उनके लिए पहला मौका होगा. T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर- नवंबर में होना है. BCCI ने इसके लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की है. इसके अलावा रिजर्व प्लेयर भी चुने हैं ताकि इंजरी या दूसरी किसी आपात स्थिति से निपटा जा सके.

T20 वर्ल्ड कप का आयोजन UAE और ओमान में जरूर हो रहा है पर इसका मेजबान भारत ही है. मेजबानी के सारे अधिकार BCCI के पास हैं. दरअसल, ICC टूर्नामेंट पहले भारतीय जमीन पर ही होना था, पर इसे UAE और ओमान में कराने की नौबत कोरोना के चलते आई. ये विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाएगा. भारत ने पहली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में T20 विश्व कप जीता था लेकन इसके बाद से कभी भी टीम खिताब नहीं उठा पाई है.

पहले ही मैच में भारत का पाकिस्तान से सामना

टीम इंडिया को इस विश्व कप में ग्रुप-2 में रखा गया है. इस ग्रुप में उसके साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. वहीं दो टीमें क्वालीफायर से आएंगी. भारत को अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. इसके बाद 31 अक्टूबर को वो न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी. तीन नवंबर को उसका सामना अफगानिस्तान से होगा. पांच और आठ नवंबर को भारत अपने बाकी के बचे दो मैच खेलेगी.

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी,, आर अश्विन, राहुल चाहर, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती.